पहली बार देश की किसी मस्जिद में जाएंगे पीएम मोदी

3

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे बहुप्रतीक्षित बुलेट ट्रेन परियोजना के शिलान्यास के सिलसिले में बुधवार से 2 दिवसीय दौरे पर गुजरात आएंगे। इस दो दिवसीय दौरे के दौरान आबे यहां की मशहूर सिद्दी सैयद मस्जिद जाएंगे, इस दौरान उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

पहली बार देश की किसी मस्जिद में जाएंगे पीएम
मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बने थे इससे पहले वे काफी समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे। ऐसा पहली बार होगा जब पीएम मोदी देश की किसी मस्जिद में जाएंगे। हालांकि इससे पहले वे 2015 में जब यूएई के दौर पर गए तो वहां अबु धाबी की मशहूर शेख जायद मस्जिद भी पहुंचे। मस्जिद में पीएम अबु धाबी के किंग के साथ घूमे थे। मोदी की वो तस्वीर पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी थी। जहां एक तरफ देश की किसी मस्जिद में मोदी पहली बार जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर वे वहां एक गाइड की भूमिका निभाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक मोदी खुद आबे को इस मस्जिद की खासियतों से रू-ब-रू कराएंगे।

सिद्दी सैयद मस्जिद की खासियत
इस मशहूर मस्जिद को ‘सिद्दी सैयद की जाली’ के नाम से भी जाना जाता है। गुजरात सल्तनत के दौरान 1573 में ये मस्जिद बनी थी। इस मस्जिद में बने ‘जाली पेड़’ पूरी दुनिया में मशहूर हैं। मस्जिद की इमारत पीले पत्थरों से बनी है, जो इंडो-इस्लामिक वास्तुकला पर आधारित है। ब्रिटिश काल में इस मस्जिद का इस्तेमाल सरकारी ऑफिस के रूप में किया जाता था। इस मस्जिद की एक और खास बात है वो ये कि शाम के वक्त जब ढलते सूरज की किरणें मस्जिद की जाली से निकलती हैं, तो वो नजारा अद्भुत होता है। बता दें कि मोदी और आबे गुरुवार को अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन का शिलान्यास करेंगे।

You might also like More from author