पति के साथ झगड़े से बचना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

5

व्यवहारिक जीवन में पति-पत्नी के बीच नोंकझोक होती ही रहती हैं। कभी पैसों को लेकर, कभी बच्चों की देखभाल को लेकर, तो कभी समय के कारण हमारे रिश्ते में दूरियां आ जाती हैं। इसके अलावा कभी-कभार हमारे दृष्टिकोण या रिश्तेदारों को लेकर भी झगड़ें होने लग जाते हैं। इन सभी बातों के कारण हमारा व्यवहारिक जीवन कठिनाई से गुजरता हैं। लेकिन अब आपको एक सरल और शांत जीवन पाने के लिए चिंता करने की जरुरत नहीं हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपयोगी टिप्स के बारे में जिनको अपनाकर आप अपने पति के साथ होने वाले झगड़ों से दूर रह सकती हैं।

1. जब पति के पास समय की कमी हो
महिलाएं भावुक होती हैं और उन्हें लाड़-प्यार पाने की आदत होती हैं, लेकिन पति भी अपनी पत्नी से यहीं उम्मीद करते हैं। हर बार पति आपको भरपूर समय दे ये संभव नहीं हो पाता हैं। ऐसी स्थिति में आप खुद को ज्यादा समय दें और अकेले भी खुश रहें। इस तरह आपके आसपास का वातावरण भी खुशनुमा बन जाएगा।

2. जब दृष्टिकोण में हो टकराव
शादी की शुरुआत में पति-पत्नी के साथ ऐसी स्थिति होना कोई नई बात नहीं हैं। ध्यान दें कि अपना दृष्टिकोण दूसरों पर नहीं थोपना चाहिए। ऐसी कोई बात नहीं कहनी चाहिए जो आपके साथी को चोट पहुंचाती हो और झगड़ा होता देख आपको कोई दूसरी रोचक बातें करके माहौल को सामान्य एवं खुशनुमा बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

3. रिश्तेदारों और मित्रों से प्रभावित होना
आपके रिश्तेदार और मित्र कई प्रकार के होते हैं। आपका विचार आपके साथी के प्रति उनके मन में एक छवि बनता हैं। फिर यहीं रिश्तेदार और मित्र आपको सलाह देना शुरू कर देते हैं कि आपकी शादी कैसे बचाई जाए। चूंकि दुनिया एक आईना हैं और दुनिया के सामने आप जैसा चित्र प्रस्तुत करती हैं, वहीं चित्र प्रतिबिंब के रूप में सभी लोग देखते हैं। ऐसी स्थिति में अच्छा यह हैं कि आप अपने जीनवसाथी को यह दोहराते रहें कि मैं आपको प्यार करती हूं। इससे वह आपके साथ जुड़ाव भी महसूस करेंगे और आपका धन्यवाद भी करेंगे।

4. उनकी योजनाओं में दिलचस्पी ना होना
कभी-कभी पति-पत्नी के बीच में ऐसी स्थिति बन जाती हैं कि दोनों के विचार मेल नहीं खाते हैं। पति कार खरीदने का प्लान बना रहा होता हैं, तो पत्नी घर खरीदना चाहती हैं। पति लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान कर रहा होता हैं, तो ये पत्नी को पसंद नहीं होता। ऐसी स्थिति में महिलाओं को आराम करना चाहिए और अपने मन को शांत रखना चाहिए। साथ ही इस तरह की स्थिति को धैर्य से संभालने की कोशिश करनी चाहिए। झगड़े से बचने के लिए आपको अपने पार्टनर को उचित सुझाव देने चाहिए।

5. मैं स्वतंत्र हूं मुझे आपके पैसे की जरूरत नहीं हैं
ऐसी स्थिति खासकर कामकाजी महिलाएं के साथ होती हैं। बार-बार के झगड़े के बाद जब स्थिति बिल्कुल खराब हो जाती हैं, तो बात यहां तक पहुंच जाती हैं। किसी दिए गए खराब उपहार को आप लोगों को बार-बार दिखाती हैं, तो यह दूसरों की भावना को आहात करता हैं। इस स्थिति में आप शांत रहें और जीवन का हर पल खुशी पूर्वक जीने की कोशिश करें। अपने पार्टनर के साथ आपसी प्यार और सहयोग को बनाएं रखें।

You might also like More from author