अगर आप को तेजी से वजन घटाना है तो रोज खाए अलसी

11

अलसी के बीज में ओमेगा-3, फैटी एसिड, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं एवं शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर का वजन भी कम होता हैं। जिन महिलाओं का फिट एवं टोन्ड बॉडी पाने का सपना होता हैं, वे अलसी के बीज का सेवन कर सकती हैं। आइए जानते हैं अलसी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।

1. फैटी एसिड
अलसी के बीज में मौजूद फैटी एसिड, ओमेगा-3 एवं 6 शरीर के मेटाबॉलिज्म को संतुलित करता हैं। यह शरीर की सूजन कम करके हमारे वजन को बढ़ने से रोकता हैं।

2. फाइबर
अलसी के बीज को खाद्य फाइबर का एक बड़ा स्रोत माना जाता हैं। ये फाइबर मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं – घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील फाइबर जैल पदार्थ का उत्पादन करने में मदद करते हैं जिससे पाचन क्रिया धीमी होती हैं और आपका पेट भरा-भरा लगता हैं। वहीं दूसरी ओर, अघुलनशील फाइबर अच्छे बैक्टेरिया के उत्पादन में मदद करते हैं, जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता हैं और मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है।

3. एंटी–ऑक्सीडेंट्स
अलसी के बीज में पाएं जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के वजन को कम करने में सीधे तौर पर जुड़े हुए नहीं हैं, लेकिन जब शरीर में फैट बर्न होता हैं, तब ये शरीर के सेल की सक्रियता में सुधार लाता हैं और पोषण प्रदान करता हैं।

4. निम्न मात्रा में कार्ब
इसमें स्टार्च और चीनी की मात्रा कम होती हैं और इसमें कैलोरी भी बेहद कम होती हैं। इसके नियमित रूप से सेवन करने से स्वास्थ्य अच्छा बना रहता हैं, इसलिए इसे एक आदर्श भोजन माना जाता हैं।

5. प्रोटीन
यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। इसमें पाएं जाने वाला फाइबर प्रोटीन के साथ मिलकर आपको कम खाने के लिए प्रोत्साहित करता हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती हैं।

वजन घटाने के लिए अलसी को उपयोग करने का तरीका
अलसी को पचाना आसान नहीं होता है। यह सभी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, इसलिए इसके सेवन के बाद हमको भूख कम लगती हैं, लेकिन इसके सेवन से हमारे शरीर की आवश्यकता पूरी हो जाती है। प्रतिदिन एक चम्मच अलसी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

• अलसी के चूर्ण को आप अपनी स्मूदी, मिल्कशेक में मिलाकर पी सकती हैं।
• चिकन या सलाद आदि में मिलाकर खा सकती हैं।
• आप अलसी बीज के तेल को सलाद में मिलाकर खा सकती हैं।
• आप अलसी चूर्ण को गर्म अनाज या ठंडे दलिया पर छिड़क कर भी सेवन कर सकती हैं।
• आप कुकीज या केक के साथ मिलाकर इसे खा सकती हैं।

You might also like More from author